Google Meet क्या है? | फोन या लैपटॉप पर Google Meet से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कैसे शुरू करें.


Google Meet एक Video Conferencing App है। Google का नया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफ़ॉर्म Google Meet व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों प्लेटफार्म पर बिलकुल फ्री में वीडियो चैट मीटिंग के लिए उपयोग करने के लिए नया App Google Meet को लांच किया है। हम इस आर्टिकल में पढ़ेंगे Google Meet होता क्या है? Phone or Laptop में कैसे use करे. जो चीन के Zoom App को कड़ी तकर देगा।

Google Meet डेस्कटॉप, लैपटॉप, एंड्रॉइड, iPad या iPhone सहित कई उपकरणों पर समान रूप से अच्छी तरह से काम कर सकता है।

About this Google Meet / Google Meet के बारे में जाने


Google Meet के द्वारा आप सुरक्षित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते है

कहीं से भी सुरक्षित रूप से  Google Meet के साथ कनेक्ट हो सकते हैऔर हर कोई 250 लोगों तक उच्च-गुणवत्ता की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा सुरक्षित रूप से शामिल  मीटिंग में शामिल हो सकता है।



Google Meet में, दुनिया के प्रमुख सर्च इंजन google ने पहले जारी किए गए अपने कैज़ुअल वीडियो ऐप्स की क्षमताओं में काफी वृद्धि की है, जो कि Google Hangouts और Duo हैं ।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म कोरोना महामारी के वातावरण के दौरान काफी लोकप्रिय हो गए हैं। ज़ूम, फेसबुक, स्काइप, माइक्रोसॉफ्ट, रिलायंस, और Google ने समूह, वीडियो चैट प्लेटफार्मों का उपयोग करने के लिए सभी को मुक्त कर दिया है जो एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। Google Meet इन सभी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स में से एक है। 


Google Meet
Google Meet क्या है? Phone or Laptop में कैसे use करे. Google Meet Video Conferencing App

Key features of Google Meet / Google Meet App की प्रमुख विशेषताऐं


  • असीमित हाई-डेफ़िनिशन वीडियो होस्ट होस्ट करें।
  • वीडियो मीटिंग्स को ट्रांज़िट में एन्क्रिप्ट किया जाता है और प्रोएक्टिव एंटी-अब्यूज़ उपाय आपकी मीटिंग्स को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।
  • आसान पहुंच - बस एक लिंक साझा करें और आमंत्रित अतिथि डेस्कटॉप वेब ब्राउज़र या Google Meet Mobile App से एक क्लिक के साथ जुड़ सकते हैं
  • दस्तावेज़, स्लाइड, और बहुत कुछ प्रस्तुत करने के लिए अपनी स्क्रीन साझा करें।

Google Meet एक बार में 100 प्रतिभागियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करता है, जो Google Hangouts और Duo जैसे अपने पहले के वीडियो चैट ऐप्स से बहुत अधिक है।

Google ने कहा है कि 30 सितंबर, 2020 तक, लोग इस मंच पर शून्य लागत के साथ 24 घंटे बैठकें वीडियो चैटिंग कर सकते हैं, जबकि इस तिथि के बाद 60 मिनट की ऊपरी सीमा तक कटौती हो सकती है।

इस टेलीकांफ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म की अन्य दिलचस्प विशेषताएं शेड्यूलिंग, रियल-टाइम कैप्शनिंग, और स्क्रीन साझाकरण हैं।

मीटिंग का होस्ट प्रतिभागियों को म्यूट करने या निकालने के अलावा मीटिंग में प्रतिभागियों के प्रवेश को मंजूरी या अस्वीकार कर सकता है।

गूगल मीट का खर्च / The cost of Google Meet


30 सितंबर तक, जी सूट का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। Google 1 अक्टूबर, 2020 से जी सूट एसेंशियल का उपयोग करने के लिए ऐप पर प्रत्येक प्रतिभागी के लिए $ 10 प्रति माह का शुल्क लेगा। ऐप में प्रत्येक प्रतिभागी के लिए, जी सूट एंटरप्राइज एसेंशियल की लागत 1 अक्टूबर, 2020 से $ 20 होगी।

जीमेल से वीडियो Meetings कैसे शुरू करें?/ How to start a video meeting from Gmail?


  • Gmail खोलें / Open Gmail.
  • Meetings प्रारंभ करें पर क्लिक करें। Click on Start a मीटिंग.
  • मीट विंडो में, Join Now पर क्लिक करें।


यदि आप अपने फोन पर मीटिंग में शामिल होते हैं, तो आप वीडियो के लिए पीसी या डेस्कटॉप का उपयोग कर सकते हैं।

जबकि फोन का उपयोग ऑडियो के लिए किया जा सकता है।

नए प्रतिभागियों के साथ मीटिंग कोड साझा करने के लिए, जुड़ने की जानकारी की प्रतिलिपि बनाएँ और उसे मैसेजिंग ऐप पर पेस्ट करें।

ईमेल द्वारा आमंत्रण भेजने के लिए, लोगों को जोड़ने पर क्लिक करें और उनका नाम या ईमेल पता दर्ज करें और फिर एक आमंत्रण भेजें पर क्लिक करें।

किसी को फ़ोन द्वारा आमंत्रित करने के लिए, लोगों को जोड़ने पर क्लिक करें और फिर कॉल पर क्लिक करें। एक बार जब आप प्राप्तकर्ता के फोन नंबर को इनपुट करते हैं, तो आप उन्हें फोन कॉल के माध्यम से आमंत्रित कर सकते हैं।



Google Meet से वीडियो मीटिंग कैसे शुरू करें? / How to start a video meeting from Google Meet?


01. कोई भी वेब ब्राउज़र खोलें और https://meet.google.com पर जाये।

02. Join पर क्लिक करें और Meetings शुरू करें।

03. किसी को किसी मीटिंग में जोड़ने के लिए, कॉपी ज्वाइनिंग इंफो पर क्लिक करें और मीटिंग का विवरण ईमेल या किसी अन्य ऐप पर पेस्ट करें।

04. Add people पर क्लिक करें और फिर एक नाम या ईमेल पता चुनें और एक निमंत्रण भेजें। 

05. इसमें शामिल होने के लिए एक प्रतिभागी को कॉल करने के लिए, आपको बस आमंत्रित व्यक्ति का फोन नंबर इनपुट करना होगा और कॉल बटन दबाना होगा।


मुझे उम्मीद है ये Google Meet Apps पर लिखी गयी आर्टिकल Google Meet होता क्या है? Phone or Laptop में कैसे use करे. आपको पसंद आयी होगी।