10 सुपरफूड्स (Top 10 Superfoods) - ब्रोकली, शकरकंद, बादाम, चिया सीड्स, अलसी, गेहुंआ घास, दालचीनी, ब्लूबेरी


10 सुपरफूड्स के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए!  (Top 10 Superfoods Top 10 Superfoods You Must Know!), 10 Superfoods - Broccoli, sweet potato, almonds, chia seeds, flaxseed, wheatgrass, cinnamon, blueberries

"हम जो खाते हैं उसके अनुसार हमें स्वस्थ और फिट रखने में यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है". यह 10 सुपरफूड्स आपके आवश्यक पोषक तत्वों को पूरा करेगा साथ ही आपके स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने में आपके स्वस्थ और फिटनेस में चार चाँद लगा देगा।

हालांकि, कुछ सब्जियां, फल, मसाले और नट्स होते हैं, जिन्हें खाने के बाद सुपरपावर के रूप में जाना जाता है। और इन तथाकथित सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल करने से आप न केवल स्वस्थ भोजन कर सकते हैं बल्कि आपको सभी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने और फिट रहने में मदद कर सकते हैं।



तो आपको इन सुपरफूड्स से अवगत कराने के लिए जो आमतौर पर बाजार में उपलब्ध हैं और आपको इसका सबसे अधिक लाभ उठाने में मदद करते हैं, हमने शीर्ष 10 सुपरफूड्स की सूची साझा की है जिन्हें सभी को आहार में शामिल करना चाहिए।


सुपरफूड्स (Superfoods)
सुपरफूड्स (Superfoods) - ब्रोकली, शकरकंद, बादाम, चिया सीड्स, अलसी, गेहुंआ घास, ब्लूबेरी

सुपरफूड्स क्या हैं? (What are Superfoods)


सुपरफूड पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और सामान्य या नियमित भोजन से बेहतर होते हैं जिनका हम उपभोग करते हैं। स्वास्थ्य खाद्य पदार्थ और सुपरफूड में विटामिन, खनिज, अच्छे वसा, एंटीऑक्सिडेंट और स्वस्थ एंजाइम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की  मात्रा अधिक होती है। इन खाद्य पदार्थों में ऐसे गुण होते हैं जो कुछ बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।

आहार के माध्यम से सभी आवश्यक विटामिन और खनिजों को शामिल करने में विफल रहते हैं। यही कारण है कि सुपरफूड खाने की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और सबसे अच्छी बात यह है कि ये खाद्य पदार्थ आसानी से उपलब्ध हैं।

खैर, हमारे पास सुपरफूड्स की एक सूची है जो आपके दैनिक पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा करने का वादा करता है।

1. ब्रोकली (Broccoli)


यह हरे, पत्तेदार आश्चर्य-भोजन पृथ्वी पर सबसे अधिक पोषक तत्वों वाले घने खाद्य पदार्थों में से एक है। ब्रोकोली में महत्वपूर्ण अनुपात में पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, आहार फाइबर, और विटामिन ए, सी और ई होते हैं। ये

पोषक तत्व न केवल उम्र बढ़ने को धीमा कर सकते हैं और स्ट्रोक को रोक सकते हैं, बल्कि अपनी शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि के कारण आपको कार्सिनोजेन्स (कैंसर पैदा करने वाले यौगिकों) से भी बचाते हैं।

इस सब्जी के लाभों को पुनः प्राप्त करने के लिए, आपको इसे अपने दैनिक आहार में सूप, सलाद या करी के रूप में शामिल करना होगा।

Broccoli Image
Broccoli


2. दालचीनी (Cinnamon)

यह मसाला, जो आमतौर पर हर भारतीय रसोई में पाया जाता है, अपने मजबूत स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाता है। यह मसाला कई विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है। दालचीनी के सामान्य स्वास्थ्य लाभों में से कुछ हैं यह पेट की सूजन, मूत्र पथ के संक्रमण से लड़ता है। आप सूप में दालचीनी मिला सकते हैं या एक गिलास पानी में एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं और इसके लाभों को पुनः प्राप्त करने के लिए हर सुबह इसे पी सकते हैं।

Cinnamon image
Cinnamon


3. ब्लूबेरी (Blueberry)


मुख्य रूप से देखा जाने वाला शेक और चीज़केक, ब्लूबेरी भी कुछ पुरानी बीमारियों से लड़ सकते हैं। ब्लूबेरी विटामिन सी के समृद्ध स्रोत हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है।

ये कैलोरी में कम, पानी की मात्रा अधिक और फाइबर होते हैं, जो इसे एक स्वस्थ भोजन बनाते हैं। यदि आप वजन घटाने का लक्ष्य बना रहे हैं, तो ब्लूबेरी खाने से इस प्रक्रिया को बढ़ावा मिल सकता है। मस्तिष्क और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के अलावा, यह पाचन और कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

इसलिए सुनिश्चित करें कि आप आहार में शामिल करके इन जामुनों का अधिक से अधिक सेवन करें। ब्लूबेरी का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे एक पूरे के रूप में खाया जाए न कि रस या शेक के रूप में।

Bluberry
Blueberry

4. बादाम (Almonds)


कुरकुरे और स्वादिष्ट, बादाम न केवल बच्चों के लिए, बल्कि वयस्कों के लिए भी एक सेहतमंद खाद्य पदार्थ के रूप में योग्य हैं।

ओमेगा -3 फैटी एसिड के अलावा, ये नट्स प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत हैं। जो लोग शाकाहारी हैं, उनके लिए बादाम आपकी दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है।

आप थोड़े से बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह खा सकते हैं।

Almonds Images
Almonds


6. गेहुंआ घास (Wheat Grass)


व्हीटग्रास आपके दैनिक आहार के लिए अत्यधिक अनुशंसित है क्योंकि गेहूं के पौधे की इस युवा घास में लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, अमीनो एसिड और विटामिन होते हैं। यह उन लोगों के लिए अद्भुत काम करता है जो गुर्दे की पथरी से लड़ रहे हैं। आप इसका लाभ पाने के लिए खाली पेट पर एक गिलास ताजा व्हीटग्रास जूस पी सकते हैं।

7. अलसी (Flaxseeds)

फ्लैक्ससीड्स को बीज या तेल के रूप में लिया जा सकता है, और हाल ही में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में एक पसंदीदा खाद्य बन गया है।

अलसी में मौजूद ओमेगा -3 मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर से लड़ने के लिए आदर्श है। इसके अलावा, ये बीज आपको हड्डी और संयुक्त स्वास्थ्य बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

आप इन बीजों के एक चम्मच को थोड़े सूखे भुने हुए फ्लैक्स सीड्स द्वारा ले सकते हैं। आप इन्हें सलाद, स्मूदी, पराठे या करी में भी मिला सकते हैं।

8. चिया सीड्स (Chia Seeds)


चिया बीज एंटीऑक्सिडेंट, लोहा, फाइबर, कैल्शियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं। यह उच्च-घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल या cholesterol अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है जो हृदय रोग और स्ट्रोक से बचाव के लिए आवश्यक है।

फलों के सलाद के लिए इन बीजों में से 1/4 चम्मच डालें और गर्म गर्मी के दिन इसका आनंद लें। आप इसके लाभों को पुनः प्राप्त करने के लिए इन्हें नींबू के रस या नारियल पानी जैसे रसों में भी मिला सकते हैं।

chia seeds images
Chia Seeds

9. सामन (Salmon)


अगर आप मांसाहारी हैं, तो इसे खाने में शामिल करके सैल्मन के स्वास्थ्य लाभ का भरपूर लाभ उठाएं।

ओमेगा -3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक, सैल्मन आपके दिल को स्वस्थ और फिट रखने में मदद करता है। इसे सप्ताह में दो बार अपने आहार में शामिल करें, और आप आसानी से पोषण की आवश्यकता को पूरा करेंगे।

10. शकरकंद (Sweet potato)


आप अनजान हो सकते हैं लेकिन इस सब्जी में पोटेशियम, बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और बी 6, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं।

हालांकि अत्यधिक कम मात्रा में, शकरकंद बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करता है और त्वचा के संक्रमण से लड़ता है। यह फाइबर सामग्री में भी उच्च है जो पाचन में मदद कर सकता है और वजन घटाने में भी मदद करता है।

sweet patato image
Sweet Potato

अपने आहार में आमतौर पर उपलब्ध इन स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करें और इसके लाभों को प्राप्त करें। स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ खाएं!