AarogyaPath: One-Stop Supply Chain Solution for Your Healthcare Needs


What is AarogyaPath - 'आरोग्यपथ' अपने हेल्थकेयर आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप सप्लाई चेन सोल्यूशन है. (AarogyaPath is a One-Stop Supply Chain Solution for Your Healthcare Needs)

सरकार ने निर्माताओं, आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की वास्तविक समय पर उपलब्धता प्रदान करने के लिए एक सूचना मंच 'आरोग्यपथ (AarogyaPath)' शुरू किया है।

यह वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) नेशनल हेल्थकेयर सप्लाई चेन पोर्टल है।

AarogyaPath: CSIR National Healthcare Supply Chain Portal
AarogyaPath: CSIR National Healthcare Supply Chain Portal 


प्रमुख बिंदु:-

AarogyaPath एक एकीकृत सार्वजनिक मंच है जो प्रमुख स्वास्थ्य संबंधी सामान जैसे चिकित्सा उपकरण, ड्रग्स, परिधान, आदि की एकल-बिंदु उपलब्धता प्रदान करता है।

दृष्टि: प्रमुख स्वास्थ्य देखभाल की वस्तुओं के लिए मांग और आपूर्ति परिदृश्यों को पकड़ने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर पर एक सूचना प्रबंधन और पूर्वानुमान डेटाबेस प्लेटफॉर्म स्थापित करना है।

सीएसआईआर को उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में आरोग्यपथ राष्ट्रीय पसंद का सूचनात्मक स्वास्थ्य मंच बन जाएगा, जो भारत में स्वास्थ्य देखभाल की आपूर्ति की उपलब्धता और सामर्थ्य के माध्यम से भारत में मरीज की देखभाल के वितरण में महत्वपूर्ण अंतर को पूरा करेगा।

लाभार्थी: अस्पताल, पैथोलॉजी प्रयोगशालाएं, अनुसंधान संस्थान, मेडिकल कॉलेज और व्यक्तिगत रोगी। यह खरीदारों के एक विस्तारित नेटवर्क और उत्पादों के लिए नई आवश्यकताओं की दृश्यता के कारण व्यवसाय विस्तार के अवसर भी पैदा करेगा।

महामारी (कोविद -19) जैसी स्थितियों में महत्व: प्रत्याशित कमी को राष्ट्रीय स्तर पर संबोधित और पूरा किया जा सकता है। अवसरवादी मूल्य निर्धारण, जमाखोरी और अधिक पूर्वानुमान की जाँच की जा सकती है।

अधिक उत्पादन से बचा जा सकता है। इससे संसाधनों के अपव्यय को कम करने में मदद मिलेगी।