योग पर निबंध, Essay on Yoga in Hindi, School Student and SSC CHSL, MTS Student. 


योग पर निबंध, Essay on Yoga in Hindi, स्कूली छात्र के लिए हिंदी में एक लघु निबंध और SSC, SSC CHSL, MTS, के तयारी कर रहे छात्र के लिए और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं परीक्षाओं के लिए  निबंध। 

योग हर किसी के जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर और मन के बीच संबंधों को संतुलित करने में मदद करता है। इसके अलावा, योग हमें हमारे शरीर के साथ-साथ मन पर नियंत्रण रखने में मदद करता है। यह हमारे तनाव और चिंता से मुक्त करने के लिए एक बेहतरीन अभ्यास है।

योग के जनक महर्षि पतंजलि को कहा जाता है। योग दर्शन पुस्तक महर्षि पतंजलि के सबसे प्रषिद्ध योग पुस्तक है। 

पहले के दिनों में, हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और जैन धर्म के अनुयायी इसका अभ्यास करते थे। धीरे-धीरे इसने पश्चिमी देशों में अपनी पैठ बना ली। अब पूरी दुनिया के लोग अपने मानसिक शांति और अपने शारीरिक फिटनेश को तंदुरस्ती लिए योग करते हैं।

योग एक प्रकार का व्यायाम है जो नियमित अभ्यास के माध्यम से शारीरिक और मानसिक अनुशासन सीखने में मदद करता है। इसके अलावा, योग हमारे दिमाग को तेज करने और हमारी बुद्धि को बेहतर बनाने में मदद करता है। हम योग के माध्यम से उच्च स्तर की एकाग्रता प्राप्त कर सकते हैं और यह भी सीख सकते हैं कि अपनी भावनाओं को कैसे स्थिर किया जाए। यह हमें पहले की तरह प्रकृति से जोड़ता है और हमारे सामाजिक कल्याण को बढ़ाता है।



योग की उत्पत्ति भारत में बहुत समय पहले प्राचीन समय में हुई थी। पहले बौद्ध धर्म के लोग ध्यान करते थे। और बाद में चलकर हिंदू धर्म में भी योग और ध्यान उपयोग में लिए गया।

Essay on Yoga
योग पर निबंध | Essay on Yoga in Hindi | A short Essay in Hindi 

 
योग विभिन्न प्रकार के है जैसे:-
  • राज योग
  • ज्ञान योग
  • भक्ति योग
  • कर्म योग
  • हठ योग. इत्यादि

आमतौर पर हठ योग में कई आसनों का अभ्यास भारत के लोगों द्वारा किया जाता है। दुनिया भर में लोगों में योग के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व स्तर पर हर साल एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का योग दिवस मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस या विश्व योग दिवस (संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा) भारत के सुझाव और दीक्षा के बाद 21 जून को मनाया जाता है।

योग में प्राणायाम और कपाल भांति शामिल हैं जो सबसे अच्छा और प्रभावी श्वास व्यायाम हैं। योग एक थेरेपी है जो नियमित रूप से अभ्यास करने पर धीरे-धीरे बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद करती है।

यह आंतरिक शरीर में कुछ सकारात्मक परिवर्तन करता है और शरीर के अंगों के कामकाज को नियमित करता है। विभिन्न उद्देश्यों के लिए विशिष्ट योग है, इसलिए केवल आवश्यक अभ्यास किया जा सकता है। 


अधिक निबंध पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।